भुजलिया मनाने उमड़ा जन सैलाब

शोभयात्रा में पहलवानों ने दिखाए करतब
छिंदवाड़ा
शनिवार को संतोषी माता मंदिर चार फाटक, नोनिया करबल और सुकलुढाना क्षेत्र में भुजलिया पर्व बड़े धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर आल्हा ऊदल की भव्य शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा सार्वजनिक भुजलिया उत्सव समिति के तत्वावधान में परम्परानुसार पारंपरिक तरीके से विशाल भुजलिया चल समारोह निकाला गया। भुजलिया चल समारोह का शुभारंभ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गंगाप्रसाद तिवारी, विश्वनाथ ओक्टे, पप्पू यादव, आनंद बक्शी, भाजपा विधायक चौधरी चंद्रभान सिंह, दौलतसिंह ठाकुर सहित अन्य प्रतिनिधी और अधिकारी कर्मचारी सहित अन्य लोग शामिल थे। समारोह में वीर पृथ्वीराज की सेना भी शामिल थी। राजकुमारी चंद्रावली का आकर्षक ढंग से सजाया रथ एवं आल्हा-ऊदल की सेना हाथी घोड़े पर सवार होकर चल समारोह के आगे-आगे रही। जुलूस में नृत्य मंडलियां, अहीरी नृत्य, गैडी नृत्य, अखाड़े के साथ विशाल जन समुदाय मौजूद था। शोभायात्रा विभिन्न मार्गों से होते हुए अपने-अपने गंतव्य तक पहुंची जहां भुजलिया का विसर्जन किया गया।

शोभायात्रा में उमड़ी भीड़
भुजलिया के अवसर पर के चल सामारोह में शहर ही नहीं आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के आमजन बड़ी तादात में शामिल हुए। लोगों ने इस सामारोह में सम्मलित होकर भरपूर लुत्फ उठाया। शोभायात्रा में डीजे-बाजे पर युवा थिरक रहे थे। वही घोड़ो पर सवार आल्हा ऊदल और पृथ्वीराज की सेना शोभायमान हो रही थी।

पुलिस की रही चौकस निगाहें
भुजलिया पर्व केे दिन पुलिस प्रशासन भी चौकस दिखाई दिया। भुजलिया के चल सामारोह समेत अन्य स्थानों पर पुलिस की पैनी नजर रही। हर चौराहे समेत चल सामारोह में भारी पुलिस बल तैनात किया गया था इस सामारोह में पुलिस अधीकारी भी पहुंचे और मौका स्थल का जायजा लिया।   

बच्चों ने लिया मेले का लुत्फ
भुजलिया पर्व के अवसर पर पूरे शहर में अलग-अलग जगह पर मेला भरा था जिसमें खिलौनों, मिठाइयों, गुपचुप चाट के अलावा अन्य चटपटे व्यजनों से मेला सजा था। जहां बच्चों ने अपने लिए खेल खिलौने इत्यादी की खरीदी की। वही चटपटे व्यंजनों को लुत्फ उठाया। इसके अलावा बच्चों ने झूला झूलने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी।

 

Source : ब्यूरो

5 + 12 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]